आखिर क्यों राजस्थान के मेहरानगढ़ किले के ऊपर हमेशा उड़ती हैं चीलें?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2351913

आखिर क्यों राजस्थान के मेहरानगढ़ किले के ऊपर हमेशा उड़ती हैं चीलें?

Rajasthan Unknown Facts: राजस्थान के किलों का रहस्य तो कई बार रौंगटे खड़े कर देती है.राजस्थान का मेहरानगढ़ किले को देखने के लिए लाखों पर्यटक हर साल यहां आते है.

 

Rajasthan Unknown Facts

Rajasthan Unknown Facts: राजस्थान रहस्यों से भरा हुआ राज्य है.यहां के किले, मंदिर,सड़कें सभी कहीं न कहीं कुछ रहस्य से जुड़ा हुआ है.राजस्थान के किलों का रहस्य तो कई बार रौंगटे खड़े कर देती है.कई सारे ऐसी घटनाएं घटी हुई है,जिससे राज्य के किले लोगों के बीच काफी फेमस है और तो और पर्यटक भी यहां दूर-दूर घूमने के लिए आते हैं.

आज हम आपको राजस्थान के एक ऐसे किले के बार में बताएंगे. जिसके रहस्य के बार में जानकर आप जरूर एक बार सोच में पड़ जाएंगे. राजस्थान का मेहरानगढ़ किले को देखने के लिए लाखों पर्यटक हर साल यहां आते है.यहां आए सभी पर्यटकों और लोगों के मन में हर समय एक सवाल रहा है कि आखिर क्यों किले के ऊपर हमेशा चीलें उड़ती है, लेकिन पर्यटकों को इसकी वजह का पता नहीं है.

मेहरानगढ़ किला राजस्थान के जोधपुर में बना हुआ है. इस किले का निर्माण 565 साल पुराना है.इसके शिखर आपको पुरे जोधपुर का नजारा देखने को मिल सकता है.जोधपुर राज्य की  ब्लू सिटी के नाम से फेमस है.

मान्यताओं के अनुसार,चील माता लोगों की यहां रक्षा करती है.इसी कारण के वजह से हमेशा किले के ऊपर उडती है. जोधपुर राज परिवार चीलों की भोजन की व्यस्था भी करवाता है.आपको बाता दें कि चीलों को खाने के लिए विभिन्न प्रकार के पकवान दिए जाते है.

मेहरानगढ़ किले का निर्माण 1459 में राव जोधा सिंह द्वारा करवाया गया था. इसकी ऊंचाई करीब 410 फीट है. मेहरानगढ़ किले में कुल 7 दरवाजों का निर्माण हुआ है. इस किले का निर्माण राजाओं की जीत का प्रतीक है.

किसी भी मौसम में यहां पर्यटकों की भीड़ जमा रहती है.इस किले की नक्काशी कांच और पत्थरों पर अलग-अलग शैली में की गई है.यहां की खुबसुरती पर्यटकों को अपने तरफ आकर्षित करती है.

यह भी पढ़ें:प्रेमी पर चढ़ा प्रेम का बुखार, प्रेमिका के लिए बना फर्जी DSP, जूतों ने कर दिया खेल

Trending news